Silai Machine Form 2024 | सिलाई मशीन के लिए 15000 रूपये दे रही है

आखिर  सरकार किन लोगों को  फ्री वाली सिलाई मशीन किसे देगी ! सिलाई मशीन वाला फॉर्म  कौन सा है जिसमें ₹15000 मिल रहे हैं तो चलिए आज की इस  योजना के बारे में बात करते हैं और सरकार किन लोगों को यह फ्री सिलाई मशीन या फिर सिलाई मशीन के लिए 15000 रूपये  दे रही है तो चलिए शुरू करते हैं तो इस योजना का नाम है PM Vishwakarma Yojana जी हां यह वही योजना है राजमिस्त्री , लोहार , सुनार, कुम्हार , बढ़इ  , दर्जी आदि के   कार्य करने  वालो के फॉर्म भर रहे हैं यह  PM Vishwakarma Yojana  है जसमे दर्जी  का कार्य करता है  उन्हें सिलाई मशीन के लिए सबको ₹15000 की नगद राशि मिलेगी और वह राशि आपको वापस लौटने की भी जरूरत नहीं है !


PM Vishwakarma Yojana




यह ₹15000 रूपये लेना  है तो क्या करना है !



 सीधा-सीधा सरल भाषा में बता देता हूं कि अगर आपको यह ₹15000 रूपये लेना  है तो क्या करना है ! आपको सबसे पहले अपना राशन कार्ड , आधार कार्ड ,  एक बैंक पासबुक लेनी है अगर आप दर्जी  हो आप सिलाई का काम  ( करते / करती  ) हो तो आप यह फार्म भरवा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं आप किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर चले जाइए !  वहां पर आपका फॉर्म  भर देंगे अब बहुत सारे लोग PM Vishwakarma Yojana को एक लोन योजना की तरह देख रहे हैं  तो मैं आप सभी को बता दूं कि यहां पर आपको 100000 रूपये  तक का लोन भी दिया जाता है 5% इंटरेस्ट के साथ है अगर आप यह लोन नहीं लेना चाहते तो कोई दिक्कत नहीं है !


आपको ₹15000 की राशि मिल जाएगी और  यह राशि आपको लौटना नहीं पड़ेगा तो अब यह राशि कैसे मिलेगी तो आपको सबसे पहले फॉर्म भरना है फॉर्म भरने के बाद  आपको प्रशिक्षण दिया जाएगा  ! वहां पर ट्रेनिंग दी जाएगी  , आपको सिखाया जाएगा  !कि आप जो काम कर रहे हो उसको कैसे आप बेहतर बना सकते हो , कैसे आप अपने क्षेत्र में अपने काम में आगे बढ़ सकते हो , तो इस तरह का आपको  15  दिनों का प्रशिक्षण मिलेगा और बताया जा रहा है कि प्रशिक्षण का भी आपको पैसा मिलेगा यानी दिन - दिहाड़ी आपको मिलेगी  500  रूपये  तक मिलेंगे ! और  ये भी  बताया जा रहा है जब आपका प्रशिक्षण कंप्लीट हो जाएगा तो आपको PM Vishwakarma Yojana  के तहत एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा !  इस योजना से सर्टिफाइड हो उसके बाद आपको ₹15000 आपके खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे ! जो की नॉर्मली राजमिस्त्री लोहार सुनार  हैं उनको टूल किट के लिए दिए जाते हैं वह अपने काम का सामान इन ₹15000 से खरीद सकते हैं  ! 


आप ₹100000 तक का लोन भी ले सकते हैं 



अगर आप दर्जी  केटेगरी से अप्लाई करते हो और  दर्जी सेलेक्ट करते हो तो आपको 15000 रूपये मिलते हैं सिलाई मशीन के लिए तो आप सिलाई मशीन खरीद सकते हैं और इस योजना से आगे बढ़ सकते हैं इसके अलावा अगर आप अपने काम को और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं तो आप ₹100000 तक का लोन भी ले सकते हैं वह भी सिर्फ 5% इंटरेस्ट के साथ जो की 1 साल का लगता है  !


सीधा-सीधा आप इतना समझ लीजिए कि 1  लाख का  ₹5000 आपको साल का ब्याज देना होगा और किस्तों में यह पैसे भरने होते हैं तो अगर  यह लोन आप लेना चाहे तो ले सकते हैं बाकी कोई यह जरूरी नहीं है कि  आप फार्म भरेंगे तो आपको यह  लोन लेना अनिवार्य  है !  आपको यह 15000 रूपये प्रशिक्षण करने के बाद मिल जाएंगे जिससे आप अपनी सिलाई मशीन खरीद सकते हैं और अपना काम बेहतर बना सकते हैं


 अब बहुत सारे लोग और बहुत सारी महिलाएं सोच रही है कि क्या यह प्रशिक्षण लेना जरूरी है  आपके काम के लिए आपकी कोई परीक्षा वहां पर नहीं ली जाएगी ! बल्कि आपको सिखाया जाएगा आपको ये काम  सीखना और साथ में पैसे भी मिलगे !  खास तोर  पर महिलाओं के साथ यह  न्यूज़ जरूर शेयर करिए क्योंकि ज्यादातर महिलाएं घरों में सिलाई का काम करती है लेकिन उनको पता ही नहीं है कि इस तरह की भी योजना सरकार  ने चलाई है ! दोस्तों 15000 में तो अच्छी से अच्छी सिलाई मशीन आ जाएग  !


क्या आपको अपने आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी चाहिए? या किसी अन्य जानकारी की जरूरत है?



खाद्य सुरक्षा में नये नाम | Khadya Suraksha Yojana 2024 - form new update



Jan Aadhar Card. फैमिली E - KYC में 4 बदलाव किए गए हैं | JANUARY 2024 NEW UPDATE